Home पॉलिटिक्स स्कूल: राजस्थान में दस हजार स्कूल खोले जायेंगे – Ten thousand schools...

स्कूल: राजस्थान में दस हजार स्कूल खोले जायेंगे – Ten thousand schools will be opened in Rajasthan

1
0


राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि शिक्षा से सभी बुराइयां रोकी जा सकती हैं और…

भाषा | Updated:

फाइल फोटो।फाइल फोटो।

जयपुर

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि शिक्षा से सभी बुराइयां रोकी जा सकती हैं और दुनिया के सभी अमीर देश बच्चों को शिक्षित करने के प्रयास में जुटे हुए हैं। राजे ने आज अजमेर के आजाद पार्क में जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में दस हजार स्कूल खोले जायेंगे। महिलाएं भी चाहती है कि उनके बच्चे पढ़-लिखकर आगे बढे़ं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिन स्थानों पर पहुंचना मुश्किल था वहां अब एकल विद्यालय शुरू हो जाने से स्थिति बदल गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के साथ संस्कृति को जोड़ने का जो प्रयास किया गया वह सराहनीय है, क्योंकि शिक्षा बिना संस्कृति के कुछ भी नहीं है। अगर हम शिक्षित हैं और हमारे देश, प्रदेश और परिवार की संस्कृति हमारे रग-रग में नहीं है तो हम विफल हैं और दुनिया में हिंदुस्तान संस्कृति की वजह से आगे दिखता है।

राजे ने कहा कि हम चाहते है कि हमारे छोटे बच्चों में संस्कृति दिखाई दे, उन्हें इतिहास के बारे में ज्ञान हो। उन्होंने कहा कि 2015-16 में शिक्षा के जरिये 15 लाख बच्चों को लाभान्वित किया जायेगा। बच्चे शिक्षित होकर नई क्रांति लेकर आयेंगे। राजे ने कहा कि संविधान के निर्माता अंबेडकर ने कहा था कि शिक्षा एक ऐसा शस्त्र है, जो जीवन की सारी कठिनाईयों का निवारण कर देता है।

राजस्थान में ग्राम पंचायत स्तर दस हजार स्कूल बनाये जायेंगे। हर ग्राम पंचायत पर ऐसा स्कूल हो, जिसमें पढ़ाने के साथ-साथ खेल खिलाये जाये और कंप्यूटर भी सिखाये जाये। आने वाले समय में इन दस हजार स्कूलों के जरिये शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान बहुत आगे निकल सकता है। इससे पूर्व राजे ने पुष्कर में ‘रोप वे’ का उद्घाटन करते हुए कहा कि पुष्कर को आने वाले दिनों में और सुंदर बनाया जायेगा।

Web Title Ten thousand schools will be opened in Rajasthan(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here