Home राष्ट्रिय Amit Shah Model vs Arvind Kejriwal Model for Covid containment in Delhi...

Amit Shah Model vs Arvind Kejriwal Model for Covid containment in Delhi explained in Hindi

11
0


Delhi Corona news: डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के अनुसार दिल्‍ली में दो मॉडल काम कर रहे हैं। एक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) का है और दूसरा मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) का।

Edited By Deepak Verma | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

Covid-19: दिल्ली में एक दिन में करीब 4,000 नए मामले आए सामनेCovid-19: दिल्ली में एक दिन में करीब 4,000 नए मामले आए सामने
हाइलाइट्स

  • अमित शाह ने लागू किया है दिल्‍ली में नया सिस्‍टम, पॉजिटिव टेस्‍ट होने पर जाना होगा क्‍वारंटीन सेंटर
  • केजरीवाल मॉडल में मरीज के घर जाकर टीम चेक करती है कितना गंभीर है केस
  • सिसोदिया ने एलजी को चिट्ठी लिखी थी, जवाब न मिलने पर शाह को भेजा पत्र
  • अरविंद केजरीवाल ने भी किया ट्वीट, ठीक से काम कर रहा है दिल्‍ली का होम आइसोलेशन प्‍लान

नई दिल्‍ली

देश की राजधानी के उप-मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया के मुताबिक, दिल्‍ली में कोरोना कंट्रोल के दो मॉडल काम कर रहे हैं। दिल्‍ली सरकार की मांग है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने क्‍वारंटीन को लेकर जो नियम बनाया है, उसे वापस ले। सिसोदिया ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लेटर लिखकर कहा है कि उनके फैसले से दिल्‍ली के हेल्‍थ इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर पर और दबाव बढ़ेगा जो पहले से ही बेहद दबाव में है। एक दिन पहले, सिसोदिया ने उप-राज्‍यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर भी आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार की पुरानी व्‍यवस्‍था बहाल करने की गुहार लगाई थी।

अमित शाह मॉडल vs अरविंद केजरीवाल मॉडल में फर्क क्‍या?

वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए रिपोर्टर्स से बात करते हुए सिसोदिया ने कहा, ‘आज दिल्‍ली में दो कोरोना वायरस मॉडल हैं। एक अमित शाह मॉडल है जो कहता है कि कोई शख्‍स पॉजिटिव टेस्‍ट हुआ तो उसे सीधे क्‍वारंटीन सेंटर जाना होगा। दूसरा केजरीवाल मॉडल जिसमें एक टीम मरीज के घर विजिट करती है ताकि केस की गंभीरता पता लग सके।’ केंद्रीय गृह मंत्रालय के साफ निर्देश हैं कि कोविड केयर सेंटर पर मरीज का इवैलुएशन होगा। अगर उसे कोई और स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍या नहीं हुई और घर पर पर्याप्‍त इंतजाम हुए तो ही होम आइसोलेशन की परमिशन दी जाएगी।

एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव मिले 50% मरीज लापता

दो मॉडल के बीच की लड़ाई नहीं : सिसोदिया

सिसोदिया ने बताया कि ‘मैंने अमित शाह से कहा है कि यह ‘आपके मॉडल वर्सेज मेरे मॉडल’ की लड़ाई नहीं है। हमे लोगों को होने वाली असुविधा को कम से कम करना होगा। मैं विनम्रता से उनसे अपील करता हूं कि वे दखल दें। उन्‍होंने पिछले ऑर्डर को वापस लेने में मदद की थी जिसमें कहा गया था कि पॉजिटिव टेस्‍ट होने वाले किसी भी मरीज को पांच दिन तक क्‍वारंटीन में रहना ही होगा।’ सिसोदिया ने एक दिन पहले, एलजी को भी इसी बारे में लेटर लिखा था। सिसोदिया ने कहा, ‘उनकी तरफ से जवाब न आने पर मैंने गृह मंत्री को पत्र लिखा है।’

कोरोना दवा पर सरकार की रोक, क्या बोला पतंजलि ग्रुप?कोरोना दवा पर सरकार की रोक, क्या बोला पतंजलि ग्रुप?पतंजलि की कोरोना दवा कोरोनिल के प्रचार प्रसार पर आयुष मंत्रालय की रोक के बाद इसे लेकर सस्पेंस बरकरार है। पतंजलि ग्रुप की ओर से आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि ऐसा कम्युनिकेश गैप की वजह से हुआ। देखिए ये वीडियो रिपोर्ट।

‘सेंटर्स पर लग रही मरीजों की भीड़’

दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम ने कहा कि ‘अब पॉजिटिव टेस्‍ट होने वाले हर मरीज को क्‍वारंटीन सेंटर जाना पड़ रहा है। इससे शहर में अराजकता फैल गई है। कोरोना का मरीज या तो अस्‍पताल जाना चाहता है या फिर घर पर रहना चाहता है।’ उन्‍होंने कहा, “आज हर मरीज को, चाहे उसके सिम्‍प्‍टम्‍स माइल्‍ड ही क्‍यों न हों, क्‍वारंटीन जाना पड़ता है। भारी संख्‍या में मरीज आइसोलेशन सेंटर्स पहुंच रहे हैं।” मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी एक ट्वीट में कहा, “दिल्‍ली का होम आइसोलेशन प्‍लान बढ़‍िया काम कर रहा था। मैंने खुद कई मरीजों से फोन पर बात की है। मैं केंद्र और एलजी से गुजारिश करूंगा कि वे इससे छेड़छाड़ न करें और उसे बहाल कर दें।”

कोरोना पर हर लेटेस्‍ट अपडेट के लिए क्लिक करें

ये है दिल्‍ली सरकार की डिमांड

दिल्ली सरकार चाहती है कि अभी तक होम आइसोलेशन में बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीजों का इलाज होता रहा है, वैसे ही आगे भी किया जाए। इसके लिए दिल्ली सरकार ने होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित लोगों को ऑक्सीमीटर और जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन मुहैया कराने का भी इंतजाम किया है। दिल्ली सरकार का मानना है कि स्वयं प्रशासन और स्वास्थ्य कर्मी संक्रमित व्यक्ति के घर जाकर उसका चेकअप करें। दिल्ली सरकार ने यह नियम लागू करने के लिए एलजी से दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की बैठक बुलाने की मांग भी की थी।

दिल्‍ली में दो-दो व्‍यवस्‍थाएं?

दिल्‍ली में दो-दो व्‍यवस्‍थाएं?

Web Title delhi covid strategy amit shah vs arvind kejriwal model says manish sisodia(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here