Home एशिया asian countries News : चीन ने मनाई डॉ द्वारकानाथ कोटनिस की 110वीं...

asian countries News : चीन ने मनाई डॉ द्वारकानाथ कोटनिस की 110वीं जयंती – dwarkanath kotnis anniversary celebrated in china

2
0


पेइचिंग
चीन ने रविवार को भारतीय चिकित्सक द्वारकानाथ कोटनिस की 110वीं जयंती मनाई जिन्होंने माओ त्से तुंग के नेतृत्व में हुई चीनी क्रांति और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान चीन में अपनी सेवाएं दी थीं। भारत में चीनी दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी मा जिया और चीनी और भारतीय विश्वविद्यालयों के शिक्षकों, छात्रों और मीडिया प्रतिनिधियों ने भी ऑनलाइन समारोह में भाग लिया।

चीन की सरकार की आधिकारिक संस्था ‘चाइनीज पीपल्स असोसिएशन फॉर फ्रेंडशिप विद फॉरन कंट्रीज’ (सीपीएएफएफसी) ने पेकिंग विश्वविद्यालय के दक्षिण एशियाई अध्ययन केंद्र के निदेशक के साथ ऑनलाइन जयंती उत्सव मनाया। महाराष्ट्र के शोलापुर के रहने वाले कोटनिस द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा चीन की मदद के लिए भेजे गए डॉक्टरों के पांच सदस्यीय दल में 1938 में चीन आए थे।

वह 1942 में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हो गए और उसी साल 32 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। उन्हें चीन में ‘के दिहुआ’ के नाम से जाना जाता है। गौरतलब है कि चीनी क्रांति के मुश्किल दिनों में कोटनीस की चिकित्सा सेवा की चीनी नेता माओत्से तुंग ने काफी सराहना की थी। उनकी सेवाओं को याद करते हुए देश के अनेक शहरों में उनकी प्रतिमा स्थापित की गई है।

‘शिजिआझुआंग के दिहुआ मेडिकल साइंस सेकेंडरी स्पेशलाइज़्ड स्कूल’ के अधिकारी लियू वेनझु के अनुसार 1992 में स्कूल की स्थापना के बाद से 45,000 से अधिक मेडिकल पेशेवरों ने यहां से स्नातक किया है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here