Home राष्ट्रिय India News: 15 दिनों के भीतर दूसरी बार रेल भवन बंद, फोर्थ...

India News: 15 दिनों के भीतर दूसरी बार रेल भवन बंद, फोर्थ क्लास कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव – rail bhavan to shut down for 2nd time in fortnight after another covid-19 case new delhi

1
0


NBT

नई दिल्ली

रेल भवन में सोमवार को एक कर्मचारी के कोरोना वायरस (Covid 19) से संक्रमित पाए जाने के बाद रेलवे मंत्रालय के सभी कार्यालय अगले दो दिन के लिए बंद कर दिए गए हैं। एक पखवाड़े से कम समय के भीतर ऐसा दूसरी बार हुआ है। रेलवे मुख्यालय की इमारत में पांचवां मामला सामने आने के बाद एक आदेश में कहा गया, ‘रेलवे बोर्ड के कुछ अधिकारी हाल में कोविड-19 से पीड़ित पाए गए हैं। तदनुसार निर्णय किया गया है कि रेल भवन में कमरों तथा सामान्य क्षेत्रों को संक्रमणमुक्त करने के लिए 26 और 27 मई को रेल भवन स्थित सभी कार्यालय बंद रहेंगे।’

फोर्थ क्लास कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित

इसमें कहा गया कि रेल भवन की चौथी मंजिल गहन संक्रमणमुक्ति अभियान के लिए शुक्रवार तक बंद रहेगी। रेल भवन का एक कर्मचारी सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। रेलवे मुख्यालय की इस इमारत में दो सप्ताह से कम समय में कोविड-19 का यह पांचवां मामला है। सूत्रों ने बताया कि 19 मई तक कार्यालय आया फोर्थ क्लास कर्मचारी सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। रेल भवन में उसके संपर्क में आए नौ लोगों को घर में पृथक-वास में भेज दिया गया है।

कई लोगों के आया है संपर्क में

इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का काम फाइलों को एक अधिकारी से दूसरे अधिकारी के पास ले जाने का होता है और इस तरह वह पूरे दिन अनेक लोगों के संपर्क में आता है। ये फाइल रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और यहां तक कि रेल मंत्री के पास भी जा सकती हैं। इस तरह संक्रमण फैलता है। यह मामला ऐसे समय सामने आया है जब रेलवे की एक वरिष्ठ अधिकारी रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित मिली थीं और यह रेलवे मुख्यालय में एक सप्ताह से कम समय में चौथा मामला था।

रेल भवन में पांचवां मामला

संबंधित वरिष्ठ अधिकारी पिछली बार 20 मई को काम पर आई थीं। उनके साथ करीब से काम करनेवाले कम से कम 14 अधिकारियों को घर में पृथक-वास में भेज दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि नए मामले से पहले 22 मई को रेल भवन में एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित मिली थीं। यह अधिकारी रेलवे रक्षा बल (आरपीएफ) सेवा के कैडर पुनर्गठन पर काम कर रही थीं। वह पिछली बार 13 मई को काम पर आई थीं और उसी दिन एक कनिष्ठ आरपीएफ अधिकारी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

चार जून से अधिकारियों को वापस लौटने का आदेश

उन्होंने कहा कि इस रेलवे अधिकारी का निवास दिल्ली स्थित कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज अपार्टमेंट में है जहां रेलवे के कई वरिष्ठ अधिकारी रहते हैं। अधिकारियों ने बताया कि उनके साथ करीब से काम करनेवाले संयुक्त सचिव स्तर के एक अधिकारी को 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन में भेजा गया है, जबकि कुछ कनिष्ठ अधिकारियों से खुद को पृथक करने और चार जून को कार्यालय आने को कहा गया है।

डायबिटीज की पेशेंट हैं महिला अधिकारी

सूत्रों ने बताया कि अधिकारी मधुमेह से पीड़ित थीं और उन्होंने कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी सभी सावधानियां बरती थीं। हालांकि, उन्हें हल्का बुखार है और घर में निगरानी में हैं। रेल भवन में चौथी मंजिल स्थित आरपीएफ कार्यालय के कनिष्ठ अधिकारी इमारत में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने वाले पहले व्यक्ति हैं। उनकी जांच रिपोर्ट 13 मई को आई थी। इसके बाद एक और मामला सामने आया जिसमें इमारत के आसपास से बंदरों को भगाने वाला लंगूर संचालक 14 मई को संक्रमित पाया गया। इन मामलों के मद्देनजर रेलवे ने 14 और 15 मई को संक्रमणमुक्ति अभियान के लिए इमारत को बंद कर दिया था।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here