Home राष्ट्रिय Is North Korea planning a Nuclear test again? what is kim jong...

Is North Korea planning a Nuclear test again? what is kim jong un’s secret plan | फिर परमाणु परीक्षण करने जा रहा है नॉर्थ कोरिया का तानाशाह? ये है किम का ‘सीक्रेट प्लान’

2
0


नई दिल्ली: क्या नॉर्थ कोरिया (North Korea) का सनकी तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) इस कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) में भी कुछ बड़ा करने जा रहा है. ये सवाल इसलिए उठा है क्योंकि तीन हफ्ते बाद अब जब किम जोंग उन दिखाई दिया है तो उसने उत्तर कोरिया की परमाणु ताकत बढ़ाने को लेकर सेना के अधिकारियों के साथ बैठक की है. तो क्या किम जोंग इंटर कॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल लॉन्च करने जा रहा है? या फिर किसी परमाणु परीक्षण की तैयारी है. क्या इसके जरिए किम जोंग उन संदेश दे रहा है की अगर कोरोना पर चीन को घेरा गया तो उसका रुख क्या होगा?

आपको भी इस बात की हैरानी होती होगी की नॉर्थ कोरिया का ये तानाशाह कहां गायब हो जाता है. और फिर अचानक कुछ दिनों बाद कैसे दिखाई देता है.

हालही में किम कई दिनों तक गायब रहने के बाद अचानक दुनिया के सामने आया था. उसके गायब होने पर इंटरनेशनल मीडिया में उसकी मौत की खबरें भी फैलाई जा रही थीं. 20 दिन तक अज्ञातवास में रहने के बाद किम 1 मई को सामने आया था, तब उसने एक फैक्ट्री का उद्घाटन किया था. इसके बाद 23 मई को वह 3 हफ्ते बाद फिर दिखाई दिया है.

ये भी पढ़ें- उत्तर कोरियाई ‘तानाशाह’ किम जोंग की जिंदगी में 3 ताकतवर महिलाओं का क्या रोल?

दरअसल इस बार किम जोंग उन ने सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के सेंट्रल मिलिट्री कमीशन की बैठक का नेतृत्व किया. किम के पहुंचने के बाद मास्क पहने अधिकारी उसका स्वागत करते दिखाई दिए हालांकि, बैठक के दौरान किम या किसी और अधिकारी ने मास्क नहीं पहना हुआ था.

बैठक किस बात पर चर्चा हुई
– बैठक में परमाणु शक्ति बढ़ाने को लेकर नई नीतियां बनाने पर बात हुई
– सेना को हाई अलर्ट ऑपरेशन पर रखने को लेकर चर्चा की गई
– सशस्त्र बलों को और बढ़ाने, सैन्य क्षमता को मजबूत करने पर भी चर्चा की गई

ऐसे में सवाल ये है की क्या उत्तर कोरिया फिर कोई परमाणु परीक्षण करने जा रहा है? क्या उत्तर कोरिया इंटर कॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल लॉन्च करने जा रहा है?

आपको याद होगा पिछले साल फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच परमाणु समझौते को लेकर हुई बातचीत असफल रही थी. चीन के विदेश मंत्री वॉन्ग यी ने रविवार को उम्मीद जताई कि अमेरिका और उत्तर कोरिया जल्द से जल्द बातचीत फिर से शुरू कर सकते हैं. लेकिन अगर ऐसा होता तो फिर किम जोंग परमाणु शक्ति
बढ़ाने का कार्यक्रम को लेकर बैठक क्यों करता.

ये भी देखें…

कब-कब गायब हुआ तानाशाह
वैसे ये पहला मौका नहीं है जब किम जोंग उन इतने लंबे वक्त के लिए गायब होने के बाद सामने आया है. 2014 में भी किम जोंग 40 दिनों के लिए गायब हुआ था. तब किम जोंग ने पैर के टखने की गांठ का ऑपरेशन कराया था. 2020 में भी किम जोंग उन पहले 20 दिन और फिर 21 दिन के लिए गायब हुआ है. गायब होने की वजह को किम जोंग के दिल के ऑपरेशन को वजह बताया जा रहा है.

किम की सेना में हड़कंप
सूत्रों के मुताबिक हाल ही में नॉर्थ कोरिया की सेना में ऐसा कुछ हुआ है जिसकी वजह से तानाशाह किम ने कुछ कठोर फैसले लिए हैं, इन फैसलों से वहां की सेना में खलबली मची हुई है. सवाल ये है की किम जोंग उन ने सेना में बदलाव क्यों किए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किम जोंग ने हाल में अपने बॉडीगार्ड और खुफिया एजेंसी के प्रमुख को पद से हटा दिया है. बॉडीगार्ड बदलने की वजह अभी सामने भी नहीं आई है लेकिन तानाशाह किम जोंग के फरमान से सेना में हड़कंप मच गया है. सूत्रों के मुताबिक तानाशाह किम जोंग उन ने सेना में भ्रष्टाचार की जांच के आदेश दिए हैं.

जो भी हो किम जोंग उन इस कोरोना काल में भी बाज नहीं आ रहा है और चीन की बार-बार तारीफ करके नॉर्थ कोरिया ने दुनिया को साफ संदेश दे दिया है की चीन को घेरने की किसी भी कोशिश में वो कहां खड़ा है.

ब्यूरो रिपोर्ट, ज़ी मीडिया





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here