Home लाइफ स्टाइल Jyotish News In Hindi : Due to formation of 4 planets in...

Jyotish News In Hindi : Due to formation of 4 planets in Gemini zodiac, it is not good for 6 zodiac signs | मिथुन राशि में 4 ग्रहों की युति बनने से 6 राशियों के लिए ठीक नहीं है दिन

2
0


  • सितारों की अशुभ स्थिति के कारण आज कुछ लोगों के लिए हो सकता है तनाव वाला दिन

दैनिक भास्कर

Jun 20, 2020, 08:28 PM IST

रविवार 21 जून को मिथुन राशि में राहु, सूर्य,बुध और चंद्रमा एकसाथ होने से ग्रहण और गंड नाम के 2 अशुभ योग बन रहे हैं। इस कारण कई लोगों के लिए दिन ठीक नहीं रहेगा। सितारों की इस स्थिति के प्रभाव से मानसिक तनाव और विवाद बढ़ने की संभावना है। कुछ लोग अनजाने डर की वजह से भी परेशान हो सकते हैं। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 में से 6 राशियों के लिए दिन ठीक नहीं है। वहीं अन्य 6 राशि वाले लोगों के लिए दिन सामान्य रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल 

मेष – पाॅजिटिव – आज सपने साकार करने का समय है। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा में उचित परिणाम मिलेंगे, इसके लिए मेहनत करते रहें। किसी पुराने मित्र से मुलाकात से खुशी मिलेगी। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरन्त कर दीजिए।

नेगेटिव – मन में कुछ बेचैनी रह सकती है। किसी तरह अपनी योजनाओं को कार्यान्वित करें, इसकी दुविधा रहेगी। परन्तु थोड़ी सी एकाग्रता रखकर और नजदीकी व्यक्ति की सलाह से कार्यों का प्रारूप बनना शुरू हो जायेगा। अतः मनः स्थिति पर काबू रखें। 

व्यवसाय –अपनी मानसिक स्थिति को नियंत्रित रखकर पूरा ध्यान व्यवसाय पर लगायेंगे तो अधिकारियों से काम निकालना आसान रहेगा। और मेहनत का पूरा लाभ मिलेगा। आपके अंदर गजब का आत्म विश्वास है सिर्फ उसे निखारने की जरूरत है।   

लव – पति-पत्नी का आपस में सामंजस्य बना रहेगा। व्यस्तताओं के बावजूद घर परिवार को प्राथमिकता देंगे। प्रेम प्रसंगों में पड़कर अपने कार्य पर ध्यान दें। 

स्वास्थ्य – चल रही मौसमी बीमारियों से बचने के लिए दिनचर्या व्यवस्थित रखें। वायरल हो सकता है। 

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 2

वृष – पाॅजिटिव – आज आलस कुछ ज्यादा हावी रहेगा इसलिए आज आराम ही ज्यादा करें जिससे दोबारा ताजगी आयेगी। परन्तु आपको कुछ नुकसान नहीं होने वाला। भाग्य आपका साथ दे रहा है। किसी की मदद से कार्य स्वतः होते रहेंगे।  

नेगेटिव – हिम्मत न होने पर भी जबरदस्ती काम करना आपको ज्यादा थका सकता है और काम पूरा न होने की वजह से मन में कुछ नेगेटीविटी आयेगी। परन्तु परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस समय शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए आराम करना जरूरी है। 

व्यवसाय – नौकरीपेशा लोगों का अगर नौकरी में आज कोई बदलाव का आॅफर आया है तो तुरन्त लेना चाहिए क्योंकि बदलाव फायदेमंद रहेगा। व्यवसाय में काम तो पूरे हो जायेंगे परन्तु श्रेय कोई और ले जायेगा। 

लव – जीवनसाथी का आपके प्रति सकारात्मक रवैया आपके मनोबल को मजबूत बनायेगा। कोई विपरीत लिंगीय मित्र भी आपको भावनात्मक सहयोग दे सकता है। 

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ कुछ कमजोरी सी महसूस होगी। उचित खानपान, योग और आराम का सहारा लें। 

भाग्यशाली रंग: भूरा, भाग्यशाली अंक: 5

मिथुन – पाॅजिटिव – आर्थिक मामलों में अप्रत्याशित सफलता मिलने से मन प्रफुल्लित रहेगा। कहीं रूका हुए या उधार दिये हुए धन की वापसी हो सकती है। अतः इसके लिए प्रयास करें। भविष्य संबंधी योजनाओं को गंभीरता से लेने का दिन है। 

नेगेटिव – परन्तु आप जिस कार्य को लेकर काफी समय से प्रयासरत थे उसमें किसी प्रकार की बाधा आने से मन में खिन्नता रह सकती है। परन्तु परेशान न होकर उस पर पुनः विचार करें और फोन पर बातचीत में समय व्यर्थ न करें। 

व्यवसाय – व्यापार और कारोबार संबंधी महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए दिन उत्तम है। आज जिस कार्य को शुरू करने का प्लान करेंगे तो यह कार्य भविष्य में फायदा देगा सिर्फ अधिक मेहनत करने की जरूरत है। 

लव – अविवाहितों के लिए अच्छे रिश्ते आ सकते हैं और बात भी बन सकती है इसलिए अगर आज कोई रिश्ता आये तो उसे गंभीरता से ले। 

स्वास्थ्य – आपकी मानसिक चिन्ताएं और तनाव कम होने से स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परन्तु अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है। 

भाग्यशाली रंग: पीच, भाग्यशाली अंक: 8

कर्क – पाॅजिटिव – धार्मिक और आध्यात्मिक क्षेत्र में रूचि बढ़ेगी। आपकी सोच सकारात्मक और संतुलित रहेगी। योजनाबद्ध तरीके से अपनी सभी योेजनाओं को कार्यरूप देते चलें। भाई-बहनों के साथ संबंध मधुर रहेंगे।

नेगेटिव – किसी मित्र या बाहरी व्यक्ति को दिया हुआ पैसा जो काफी समय से अटका हुआ था उसे लेकर कोई वाद-विवाद हो सकता है। अगर परिस्थितियां कैसी भी हों आप संतुलित बने रहेंगे तो आपका पैसा वापिस आ सकता है। 

व्यवसाय – जमीन-जायदाद संबंधी व्यवसाय में कोई उत्तम डील होने की संभावना है। सिर्फ यह ध्यान रखना है कि कोई विश्वसनीय व्यक्ति ही किसी प्रकार का विश्वासघात कर सकता है। थोड़ी सी सावधानी रखने से हर समस्या से निजात पा सकते हैं 

लव – किसी शुभ समाचार के मिलने से पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बना रहेगा। अपनी इस खुशी को भाई-बहनों सहित परिवार के साथ साझा करें। जिससे ये पल यादगार बन जायेंगे।

स्वास्थ्य – गर्मी के कारण होने वाली परेशानियों से सावधान रहें। सिर में दर्द व थकान जैसी दिक्कत महसूस हो सकती है।

भाग्यशाली रंग: क्रीम, भाग्यशाली अंक: 1

सिंह – पाॅजिटिव – आपके पक्ष में ही लम्बे समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से तनाव मुक्त महसूस करेंगे। अपने सपनों और महत्वाकांक्षाओं के लिए प्रयत्न और योजना बनाने का दिन है। समय का भरपूर उपयोग करें। 

नेगेटिव – किसी पर भरोसा करना नुकसान का कारण बन सकता है। रूपये-पैसों के मामले में खासतौर पर किसी पर किसी पर विश्वास न करके स्वयं ही सारे निर्णय लें। कोर्ट केस संबंधी मामले आज स्थगित ही रखें।

व्यवसाय – मीडिया, कला और रचनात्मक व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए दिन उत्तम है। कोई पुरस्कार या अनुबंध भी प्राप्त हो सकता है। अतः कुल मिलाकर आज का दिन तरक्की वाला है। आप दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत भी बनेंगे। 

लव – किसी पारिवारिक विवाद के सुलझने से घर पर सुख शांति का वातावरण रहेगा। प्रेम प्रसंगों में प्रगाढ़ता रहेगी और संबंध भावनात्मक रूप से अधिक मजबूत होंगे। 

स्वास्थ्य – वाहन सावधानी पूर्वक चलाने की जरूरत है। बेहतर यही होगा कि आज आप ड्राइव ही न करें। 

भाग्यशाली रंग: ओरेन्ज, भाग्यशाली अंक: 6

कन्या – पाॅजिटिव – आज अटके हुए सरकारी कामों पर पुनः विचार करके किसी से विचार विमर्श कर लें क्योंकि जल्दी ही इनका समाधान मिलने के आसार हैं। समाज और परिवार के मान सम्मान में वृद्धि होगी। साथ ही आप में भी लाभ होगा।

नेगेटिव – परन्तु आय के साथ व्यय की भी अधिकता रहेगी। लेकिन यह सकारात्मक सोच रखें कि आय भी हो रही है जो आपको दुखी नहीं होने देगी। कोई भवन निर्माण संबंधी काम रूक सकता है। 

व्यवसाय – व्यवसायिक स्थल पर की गई मेहनत के परिणाम उचित नहीं मिलेंगे। प्रोपर्टी संबंधी व्यवसाय में कोई डील रूक जाने से मन व्यथित रह सकता है। पर कहीं न कहीं से अन्य कुछ काम भी बनते रहेंगे।

लव – किसी प्रेम प्रसंग के उजागर होने से घर में वातवरण तनावपूर्ण हो सका है। इसलिए प्रेम प्रसंगों से दूरी बनाकर रखें। संतान के करियर संबंधी शुभ समाचार खुशी भरा माहौल बनायेगा। 

स्वास्थ्य – कमर और पीठ में दर्द जैसी परेशानी अनुभव हो सकती है। गैस और बदहजमी से बचें। 

भाग्यशाली रंग: गहरा हरा, भाग्यशाली अंक: 9

तुला – पाॅजिटिव – आजकल आप आराम और शांति को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं। इससे आपमे अपनी ऊर्जा को दोबारा एकत्रित करके अपने कार्यों पर अच्छी तरह ध्यान केन्द्रित करने की क्षमता बढ़ेगी। आज खरीददारी में भी समय व्यतीत हो सकता है। 

नेगेटिव – घर में बच्चों को लेकर किसी तरह का तनाव रह सकता है। इस समस्या कको लेकर आपका कोई निर्णय गलत भी हो सकता है। इसलिए ध्यानपूर्वक फैसले लें और क्रोध पर नियंत्रण रखें।

व्यवसाय – व्यवसायिक गतिविधियों पर अधिक ध्यान रखने की जरूरत है। लेनदेन और रूपये-पैसे संबंधी मामले में आपके साथ विश्वासघात हो सकता है। पुराने आॅर्डर या किसी पुरानी पार्टी के साथ कुछ दिक्कत आ सकती है। 

लव – पति-पतनी के बीच चल रही किसी गलतफहमी को दूर करने का उत्तम दिन है। थोड़ा सा प्रयास संबंधों को पुनः तरोताजा कर देगा। प्रेम संबंधों में भी ऐसी ही सावधानी बरतें।

स्वास्थ्य – मौसमी बीमारी जैसे खांसी-जुकाम हावी हो सकते है। इसलिए खानपान का विशेष ध्यान रखें। साथ ही समय पर दवाईयों लेते रहें। 

भाग्यशाली रंग: पिंक, भाग्यशाली अंक: 3

वृश्चिक – पाॅजिटिव – आज रूके हुए काम सरलता व सुगमता से पूरे होते जायेंगे। आर्थिक निवेश जैसे मामलों पर विशेष ध्यान केन्द्रित करें। किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात आापके अंदर जोश और ऊर्जा का संचार करेगी।

नेगेटिव – कार्यों में अधिक व्यस्तता के कारण आप अपने लिए समय नहीं निकाल पायेंगे। जिसकी वजह से थकान और कुछ चिड़चिड़ापन महसूस होगा। घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर आपके कार्यों में रूकावट आ सकती है।

व्यवसाय – व्यवसाय संबंधी छोटी से छोटी बात पर भी बारीकी और गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है। सहयोगियों और कर्मचारियों की हर गतिविधि पर नजर और जानकारी रखें। आपकी व्यवसायिक सूचना लीक हो सकती है। 

लव – घर में किसी नये बच्चे के आगमन की सुखद सूचना मिल सकती है। आपको अपना मनोबल बनाये रखनने में परिवार के सदस्यों का भरपूर सहयोग मिलेगा।

स्वास्थ्य – पेट दर्द और सिर दर्द जैसी दिक्कत अनुभव होगी परन्तु परेशान होने की जरूरत नहीं है। ये बदलते मौसम की वजह से ही है। 

भाग्यशाली रंग: ब्राउन, भाग्यशाली अंक: 7

धनु – पाॅजिटिव – धनु राशि के लोग लक्ष्य के प्रति सजग रहते हैं। आज आप परिवार और फाइनेंस से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेंगे तो आपको सकारात्म नतीजे मिलेंगे वे साथ ही बच्चों के साथ बैठकर उनकी समस्याओं का हल निकालने से बच्चों का तनाव कम होगा। 

नेगेटिव – परन्तु किसी के बहकावे वाली बातों में न आयें। किसी की बात पर विश्वास करने से पहले उसकी जांच-पड़ताल अवश्य कर लें। आपकी भावुकता और उदारता का कोई फायदा उठा सकता है। 

व्यवसाय – व्यवसाय में कुछ समस्याओं का समाधान पाने में परेशानी महसूस होगी। अजनबी और नये लोगों  पर विश्वास करके धन की हानि हो सकती है। बेहतर रहेगा कि आप सभी काम स्वयं ही निपटाने का प्रयास करें। 

लव – मुश्किल समय में परिवार और जीवनसाथी का सहयोग आपका मनोबल गिरने नहीं देगा। बेकार के प्रेम प्रसंगों और मनोरंजन आदि पर समय खराब न करें। 

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य संबंधी छोटी सी परेशानी को भी नजरअंदाज न करें। रक्तचाप नियमित चेक करवाते रहें। जोड़ों का दर्द वगैराह भी परेशान कर सकता है। 

भाग्यशाली रंग: गहरा पीला, भाग्यशाली अंक: 8

मकर – पाॅजिटिव – यदि किसी को पैसा उधार दिया हुआ है तो आज तकाजा करने से वापस प्राप्त हो सकता है। परन्तु ध्यान रखें कि आपकी कोई गोपनीय बात उजागर हो सकती है इसलिए आज ज्यादा मेलजोल न रखकर शांतचित्त होकर अपने कार्य करते रहें। 

नेगेटिव – जोखिम भरे कोई भी निर्णय लेने से बचें। आज किसी से विवाद हो सकता है। पुलिस थाना संबंधी केस भी हो सकता है। इसके चलते धन और समय दोनों बरबाद होंगे। बेहतर होगा कि आज हर प्रकार के महत्वपूर्ण कार्य स्थगित कर दें।

व्यवसाय – वर्तमान व्यापार को बढ़ाने के लिए जो योजनाएं बनाई हैं उन पर पुनः विचार कर लें और सभी योजनाएं अपने तक ही सीमित रखें। बाहर जाहिर होने से उनका गलत इस्तेमाल हो सकता है। 

लव – विपरीत परिस्थितियों में पूरे परिवार का सहयोग आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देता रहेगा। कभी-कभी पति-पत्नी में मतभेद हो सकता है परन्तु वह क्षणिक ही रहेगां 

स्वास्थ्य – तनाव, अवसाद व बदलते मौसमी वातावरण को अपने ऊपर हावी न होने दें। डाक्टर की सलाह लेते रहें। 

भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 3

कुम्भ – पाॅजिटिव – किसी मांगलिक कार्य विवाह आदि के आयोजन की योजना बन सकती है। बुजुर्गों के आशीर्वाद लेना आपमें सकारात्मक ऊर्जा का अनुभव करवायेगा। विशेष शुभ बात यह हो सकती है कि आपका कहीं रूका हुआ पैसा भी वापिस मिल सकता है। 

नेगेटिव – किसी भी कार्य जैसे खरीददारी करते समय फिजूलखर्ची होने से दिक्कत हो सकती है। बेहतर है कि पहले बजट बना लें। लाॅटरी, जुआ, सट्टा आदि कार्यों से दूर रहें। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा में ज्यादा मेहनत की जरूरत है। 

व्यवसाय – व्यवसायिक स्थल पर कुछ ज्यादा मेहनत व रूकावट वाला दिन हो सकता है। परन्तु आप हिम्मत और साहस के बल पर अपने मनोबल को गिरने नहीं देंगे। किसी को पैसा आदि उधार न दें। 

लव – दाम्पत्य संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। बड़े बुजुर्गों को आशीर्वाद और स्नेह आपके परिवार को खुशियां प्रदान करेगा। प्रेम संबंधों के कारण कोई मान हानि हो सकती है। सावधान रहें। 

स्वास्थ्य – कोई पुराना रोग आज उठ सकता है। मौसमी बीमारी का भी प्रभाव हो सकता है। अतः स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न बरतें। 

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 1

मीन – पाॅजिटिव – आज किसी भी प्रकार की नजदीकी यात्रा आपके लिए धनदायक साबित होगी। मेहनत और व्यस्तता रहेगी परन्तु इसका शुभ फल भी प्राप्त होगा। हास-परिहास और मनोरंजन में समय व्यतीत होगा। कार्य कुशलता में बढ़ोतरी होगी। 
नेगेटिव – आज कोई बिना मतलब का आरोम या बदनामी जैसी स्थिति बन सकती है। अपने जलन की भावना से कोई ऐसा कर सकता है। इसलिए बातचीत करते समय थोड़ी सी सावधानी बरतें। फिजूलखर्ची पर भी नियंत्रण रखें। 

व्यवसाय – आज आप व्यवसाय को लेकर कोई योेजना बनायेंगे। आर्थिक लाभ व मुनाफा बढ़ेगा। सहयोगी या कर्मचारियों से चल रहा कोई मतभेद भी समाप्त होगा। भूमि संबंधी निवेश की भी योजना बन सकती हैं 
लव – परिवार में  सुख शांति का माहौल बना रहेगा। प्रेम प्रसंगों के अवसर मिलेंगे पर दूरी बनाकर रखना ही बेहतर है। सिर्फ मित्रता तक ही सीमित रहें। 
स्वास्थ्य – एलर्जी जैसी बीमारी परेशान कर सकती है। परन्तु दवाइयों से अधिक प्राकृति चीजों का सेवन करें। कोई चोट वगैराह भी लग सकती हे। 
भाग्यशाली रंग: बसन्ती, भाग्यशाली अंक: 7



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here