Home स्वास्थ migraine patients yoga therapy AIIMS study| माइग्रेन के मरीजों के लिए AIIMS...

migraine patients yoga therapy AIIMS study| माइग्रेन के मरीजों के लिए AIIMS की स्टडी, इस थेरेपी से ठीक हुए मरीज

9
0


नई दिल्ली: एम्स ने मई के महीने में न्यूरोलॉजी विभाग में आने वाले माइग्रेन के मरीजों पर एक स्टडी की जिसमें यह पाया गया कि अगर माइग्रेन की दवाओं के साथ-साथ मरीजों को हफ्ते में 3 दिन योग भी करवाया जाए तो उनकी बीमारी काफी तेजी से ठीक हो सकती है सिरदर्द काफी घट सकता है.

एम्स ने स्टडी 114 मरीजों पर की इनमें से आधे को सिर्फ दवाएं दी गई जबकि आधे मरीजों को हफ्ते में 3 दिन दवाओं के साथ नियमित योगाभ्यास भी करवाया गया.

योगाभ्यास में प्राणायाम कुछ योगिक क्रियाएं और मेडिटेशन जैसे रिलैक्सेशन एक्सरसाइज शामिल की गई. 1 महीने तक हफ्ते में 3 दिन इन मरीजों ने एम्स के योग एक्सपर्ट्स के सामने नियमित योग किया. रोजाना 1 घंटे के अभ्यास के लिए यह मरीज एम्स आते रहे.

इसके बाद अगले 2 महीने हफ्ते में 5 दिन घर पर यही योग क्रियाएं करने को कहा गया।

नतीजे
योग करने वाले ग्रुप को पहले महीने में 9 बार सिरदर्द की शिकायत होती थी योग और दवाओं के बाद वह घटकर 4.7 पर आ गई यानी 48 फीसदी ​सिरदर्द के मामले कम हो गए.

जबकि दूसरे ग्रुप को महीने में औसतन 7.7 बार यानी मोटे तौर पर 8 बार सिर दर्द की शिकायत होती थी जो घटकर 6.8 ही हो पाई यानी केवल 12 फीसदी का इंप्रूवमेंट हुआ.

3 महीने के बाद योग वाले ग्रुप की दवाओं में भी 47% की कमी आ गई जबकि दूसरे ग्रुप में यह कमी केवल 12% की थी. एम्स की स्टडी अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूरोलॉजी में मई के महीने में छपी है.

ये भी देखें:





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here